Home गूगल प्ले स्टोर क्या है और ये कैसे काम करता है ?
गूगल प्ले स्टोर क्या है और ये कैसे काम करता है

गूगल प्ले स्टोर क्या है और ये कैसे काम करता है ?

जानकारी गूगल प्ले स्टोर की। जानिये गूगल प्ले स्टोर क्या है और कैसे ये आपको आपके पसंदीदा ऐप्स, मूवीज और बुक्स डाउनलोड करने में मदद करता है।

गूगल प्ले स्टोर क्या है? अगर मोबाइल के दृष्टिकोण से देखें, तो यह एक ऐप है, हालांकि वास्तव में इसे एक प्लेटफॉर्म कहना ज़्यादा सटीक है। तो, मूलरूप से उससे कहीं अधिक है, जिसे हम इस आर्टिकल में समझेंगे।

आज हम Google Play Store के बारे में बात करेंगे, और कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, जिनमें से अधिकांश काफी बुनियादी हैं।

इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक मात्र कारण Google के Play Store प्लेटफ़ॉर्म के बारे में अधिक से अधिक जानकारी साझा करना है।

तो चलिए शुरू करते है।

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

गूगल प्ले स्टोर क्या है और ये कैसे काम करता है

तो, Google Play Store क्या है? जैसा कि परिचय में बताया गया है, यह एक मंच है। यह अपने उपभोक्ताओं को विभिन्न डिजिटल कंटेंट जैसे की ऐप्स, गेम्स, मूवीज और बुक्स की पेशकश करने के लिए Google का मंच है।

Google Play Store कुछ लोगो की सोच के बिलकुल विपरीत हैं। यह केवल एक ऐप स्टोर नहीं है। यहां आपको हर तरह का कंटेंट उपलब्ध होगा। Google Play Store आपके रेगुलर Android एप्लिकेशन के अतिरिक्त संगीत, फ़िल्मों, पुस्तकों, और गेम… का घर है।

प्ले स्टोर पर Google दुनिया भर से संगीत का एक विशाल संग्रह पेश करता है, हालांकि इसके लिए सदस्यता, या एकमुश्त भुगतान की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप सामग्री को डिजिटल रूप से खरीद रहे होते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर फिल्में और किताबें खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जबकि बहुत सारे ऐप और गेम्स को मुफ्त में इस्तेमाल और डाउनलोड कर सकते हैं। उनमें से कुछ ऐप्स/गेम के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है, कुछ के लिए नहीं, हालाँकि यह सब आपको ऐप लिस्टिंग में पहले से ही सब कुछ स्पष्ट रूप से बताया जाता है।

क्या सभी Android स्मार्टफोन Google Play Store पहले से इंस्टॉल होता हैं?

नहीं वे नहीं करते। Google Play Store सिर्फ उन स्मार्टफ़ोन पर प्री-इंस्टॉल्ड आता है जो Google मोबाइल सर्विसेज (GMS) के साथ शिप किये जाते हैं। जो की अधिकांश फ़ोन होते हैं।

हम यहां एक प्लेटफॉर्म के रूप में एंड्रॉइड के बारे में बात कर रहे हैं, और एंड्रॉइड ओपन-सोर्स है। इसको उपयोग करने और अपने हिसाब से बदलने या ट्वीक किये जाने के लिए स्वतंत्र है, और निर्माताओं को Google मोबाइल सेवाओं को पूर्व-स्थापित करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, यदि वे नहीं चाहते हैं, तो वह प्ले स्टोर को अपने स्व-निर्मित मोबाइल में इसे न शामिल करने के स्वच्छंद है।

उपभोक्ता यानी की आप पहले से ही Google मोबाइल सेवाओं का उपयोग करते आये हैं और इसीलिए इसमें Google द्वारा पहले से इंस्टॉल किए गए कई ऐप्स शामिल किये जाते हैं।

इस कारण से, लगभग हर स्मार्टफोन निर्माता जो एंड्रॉइड फोन बेचते हैं, वे पहले से गूगल प्ले स्टोर इंस्टॉल करता है।

हालांकि इसमें कुछ अपवाद भी हैं।

दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माताओं में से एक हुआवेई को अमेरिका द्वारा अपने फोन पर GMS प्री-इंस्टॉल करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके पीछे एक लंबी कहानी है, जिसे आप इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर आप क्या-क्या डाउनलोड कर सकते है?

गूगल प्ले स्टोर न केवल ऐप्स और गेम का घर है, बल्कि कुछ अतिरिक्त डिजिटल कंटेंट भी है।

आप गूगल प्ले स्टोर से फिल्में, किताबें और संगीत डाउनलोड कर सकते हैं।

Google ने मूल रूप से Play Store को अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सभी प्रकार की डिजिटल कंटेंट प्राप्त करने के लिए एक हब के रूप में लॉन्च किया। प्ले स्टोर पे मुख्य कंटेंट ऐप और गेम है, क्योंकि प्ले स्टोर मुख्य रूप से एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए लॉन्च किया गया था। हालाँकि, तब से यह सेवा काफी बढ़ गई है।

बहुत से लोग Play Store का उपयोग बाज़ार में नवीनतम संगीत तक पहुँच प्राप्त करने के लिए, या पढ़ने के लिए कोई पुस्तक प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं।

अधिकांश क्षेत्रों में फिल्में अभी भी काफी महंगी हैं, लेकिन आप इसे एक अच्छे विकल्प के तौर पर देख सकते है।

आज की बात की जाए तो कौन जानता था की गूगल प्ले स्टोर लाइब्रेरी इतनी तेज़ी से आगे बढ़ेगी। हो सकता है गूगल आगे इसमें टीवी शो को भी जोड़ दे।

यह सेवा 2008 के अंत में शुरू की गयी थी, हालाँकि इसे पहले Google Play Store नहीं कहा जाता था।

अगर यह पहले से इंस्टॉल है तो क्या मुझे गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने होंगे?

Google अनुशंसा करता है कि आप अपने सभी Android एप्लिकेशन प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें, खासकर यदि यह पहले से इंस्टॉल आता है।

कंपनी प्ले स्टोर पर सबमिट किए जाने वाले सभी ऐप्स की जांच करने की पूरी कोशिश करती है। दूसरे शब्दों में, कंपनी यह सुनिश्चित करने की कोशिश करती है कि कोई भी मैलवेयर स्टोर पर न आए।

हालाँकि, Google Play Store Android एप्लिकेशन डाउनलोड करने का एकमात्र स्रोत नहीं है। हम इसके बारे में अगले पैराग्राफ में बात करेंगे।

लेकिन इससे पहले, मान लें कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं को Play Store और केवल Play Store का उपयोग करना चाहिए। यदि आप किसी तृतीय-पक्ष स्टोर का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको किसी वैध स्टोर का ही उपयोग करना चाहिए।

यदि आप Android एप्लिकेशन को साइडलोड करते हैं, तो आपको ऐसे स्रोत का भी उपयोग करना चाहिए जो विश्वसनीय हो। अन्यथा आप अपने द्वारा प्राप्त किए जा रहे ऐप के साथ पैकेज में मैलवेयर डाउनलोड कर लेंगे, और यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिससे आपको बचना चाहिए।

गूगल प्ले स्टोर के विकल्प क्या हैं?

वास्तव में काफी सारे स्टोर हैं जिनको आप गूगल प्ले स्टोर के अल्टरनेटिव के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे की हुआवेई का ऐपगैलरी के नाम से अपना एक ऐप स्टोर है, जबकि सैमसंग के पास एंड्रॉइड एप्लिकेशन के लिए भी ऐप स्टोर है।

अमेज़ॅन ऐप स्टोर भी है, जबकि कुछ अन्य स्मार्टफोन निर्माता भी अपने स्वयं के पुनरावृत्तियों की पेशकश करते हैं। अब, वहाँ कुछ वैध Android एप्लिकेशन हैं जो Play Store के माध्यम से उपलब्ध नहीं हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि वे नियम तोड़ रहे हैं, भले ही वे विशिष्ट ऐप्स खतरनाक न हों। उनमें से कुछ आपको उन सुविधाओं तक पहुंचने की अनुमति दे रहे हैं जिन्हें Google अनुमति नहीं देता है, जैसे उदाहरण के लिए, बैकग्राउंड में YouTube वीडियो चलाना।

F-Droid और XDA Labs ऐसे ऐप स्टोर के अच्छे उदाहरण हैं। आपको वहां ढेर सारे दिलचस्प ऐप्स मिलेंगे, ऐसे ऐप्स जो Play Store में उपलब्ध नहीं हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि उन ऐप्स को सुरक्षा मुद्दों के लिए भी जांचा गया है।

गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स कैसे अपडेट करें

प्ले स्टोर के माध्यम से एप्लिकेशन को अपडेट करना वास्तव में सरल है, इसे आपको अपने स्मार्टफोन के माध्यम से करना पड़ता है।

गूगल प्ले स्टोर स्वतः ऐसा तब करेगा जब आप वाई-फाई से जुड़े होंगे। वह खुद ही आपके फ़ोन में इनस्टॉल ऐप्स के लेटेस्ट वर्ज़न चेक करेगा और स्वयं ही डाउनलोड करके इनस्टॉल कर देगा। अगर आप इसे इस तरह रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

यदि, किसी कारण से, आप मैन्युअल रूप से अपडेट करना चाहते हैं, तो इसका भी विकल्प है।

सबसे पहले, आपको अपने फोन पर प्ले स्टोर ऑप्शन में जाना होगा, और ऑटोमैटिक अपडेट को बंद करना होगा। इससे अपडेट उपलब्ध होने पर आपका फ़ोन आपको बताएगा, यदि आप उस विशिष्ट ऐप को अपडेट करना चाहते हैं तो इसे आप Play Store के हैमबर्गर मेनू पर नेविगेट करके, ‘माई ऐप्स एंड गेम्स’ विकल्प को चुनिए, और आप देखेंगे कि कौन से अपडेट उपलब्ध हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप नोटिफ़िकेशन को बंद या खोल सकते हैं जो आपको बताती है कि अपडेट उपलब्ध हैं।

प्ले स्टोर डाउनलोड और अपडेट करने की सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स कैसे अनइंस्टाल करें

संभावना है कि आप पहले से ही जानते हैं कि ऐप ड्रॉअर या अपने फोन की सेटिंग से ऐप्स को कैसे अनइंस्टॉल करना है।

पर आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि आप उन्हें Google Play Store के माध्यम से भी अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

उन्हें उसी मेनू से अनइंस्टॉल किया जा सकता है जिसका उपयोग आप अपने ऐप्स को अपडेट करने के लिए करते हैं।

उसके लिए आपको ऐप खोलना होगा, बाईं ओर हैमबर्गर मेनू खोलिये, और फिर ‘माई ऐप्स एंड गेम्स’ विकल्प पर क्लिक कीजिये।

वहां आपको सबसे ऊपर तीन टैब दिखाई देंगे, अपडेट, इंस्टॉल और लाइब्रेरी।

‘इंस्टॉल किए गए’ टैब को खोलिये, जहां आप अपने सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स देख सकते हैं।

आप या तो यहां से एक ऐप खोल सकते हैं, या इसे अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से वही काम करेगा जो आप सीधे अपने फोन की सेटिंग या ऐप ड्रॉअर से करेंगे।

यहां तक कि आप यह देखने के लिए ऐप्स को सॉर्ट भी कर सकते हैं कि आपने हाल ही में किन ऐप्स को इंस्टॉल किया है। यहाँ आप उनके रिव्यु पढ़ सकते हैं, आप यहाँ से पता कर सकते हैं कि आपके ऐप्स कितना फ़ोन स्टोरेज लेते हैं, इत्यादि।

क्या आप गूगल प्ले स्टोर को अपने फ़ोन से अनइंस्टाल कर सकते हैं ?

संभावना है कि आप गूगल प्ले स्टोर को अपने फ़ोन से अनइंस्टाल नहीं कर सकते। यदि आपके फ़ोन में Google Play Store ऐप पहले से इंस्टॉल आया है, तो यह बहुत संभव है कि डिवाइस आपको इसे अनइंस्टॉल नहीं करने देगा।

आप इसे अनइंस्टाल तभी कर सकते हैं यदि आप अपने फोन को रूट करते हैं, और ऐसा करके आप फ़ोन के एडमिन प्रिवलेज़ेस अधिकार प्राप्त कर लेते हैं। एडमिन प्रिवलेज़ेस आपको प्ले स्टोर अनइंस्टाल करने का विशेष अधिकार प्रदान करता है।

यदि आप अपना फ़ोन रूट करते हैं, तो आप प्ले स्टोर को हटा पाएंगे, लेकिन मै ऐसा करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देता। हालाँकि, ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक और ऐप स्टोर है, ताकि आप एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकें। यह एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से संतुष्टि करना अनिवार्य है, ताकि आपको उन्हें APK Mirror वेबसाइट, या किसी अन्य प्रकार से मैन्युअल रूप से डाउनलोड न करना पड़े।

गूगल प्ले स्टोर क्या है – निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आपके मेरे द्वारा प्ले स्टोर के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी। मै नियमित रूप से अपने इस ब्लॉग पे ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पब्लिश करता रहता हूँ।

आपसे अनुरोध करूँगा की आप इसी तरह मुझसे जुड़े रहेंगे।

Prateek Tiwari

मै Computer Genius Solutions ब्लॉग का संस्थापक हूँ। पेशे से मैं एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर हूँ इसीलिए मुझे कंप्यूटर, नेटवर्क और इंटरनेट से जुडी चीज़ों के बारे में जानने और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है। आशा करता हूँ आपको मेरा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

प्ले स्टोर डाउनलोड 2022 | प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें