Home प्ले स्टोर डाउनलोड 2022 | प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें
प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

प्ले स्टोर डाउनलोड 2022 | प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

जानिये प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका और साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन को कैसे अपडेट करना है उसका तरीका इस आर्टिकल में।

प्ले स्टोर डाउनलोड: दोस्तों अकसर ऐसा होता है की हम अनजाने में या गलती से अपने एंड्राइड फ़ोन से गूगल प्ले स्टोर का ऐप डिलीट या अनइंस्टाल कर देते हैं। प्ले स्टोर का डिलीट हो जाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं, आप बिना किसी परेशानी के अपने फ़ोन में फिरसे प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं।

मै पूर्ण रूप से जनता हूँ कि यदि आप इस पोस्ट पर आएं हैं तो आप निश्चित ही प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका ढूंढ रहे है, और चाहते हैं की जल्दी से प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें तो आप बलकुल ही सही जगह आए हैं।

आपको मै इस पोस्ट में प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीके के साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन को कैसे अपडेट करना है उसका तरीका भी बताऊंगा।

प्ले स्टोर डाउनलोड

प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

पुरे तरीके को अच्छे से समझने के लिए आपसे मेरा सिर्फ इतना अनुरोध है की मेरी इस प्ले स्टोर डाउनलोड करने वाली पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े।

चलिए आपका ज़्यादा समय नहीं ख़राब करते हैं और जल्दी से बताते हैं की कैसे अपने मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड करे।

प्ले स्टोर क्या है ?

प्ले स्टोर डाउनलोड करने से पहले ये जानना काफी कि आखिर प्ले स्टोर है क्या और क्यूँ ये आपके लिए इतना अधिक महत्वपूर्ण हैं।

गूगल प्ले, जिसे गूगल प्ले स्टोर के नाम से भी जाना जाता है, वह जगह है जहां आप अपने एंड्राइड फ़ोन के लिए लाखों ऐप्स, गेम्स और अन्य मीडिया को डाउनलोड या खरीद सकते हैं।

प्ले स्टोर आपको आपकी रुचि या आवश्यकता के अनुसार एक विस्तृत ऑनलाइन बाजार प्रदान करता हैं।

गूगल प्ले स्टोर में नेविगेट करना और ऐप्स या गेम को डाउनलोड करना काफी सरल है। यहाँ पर ज़्यादातर ऐप्स को मुफ्त रखा जाता है पर जब आप इन ऐप्स को इस्तेमाल करते हैं तो इनमें आपको विज्ञापन देखने को मिलते हैं।

कुछ ऐप्स डाउनलोड करने के लिए तो फ्री होते हैं पर उसमें किसी फीचर या प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए आपको रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर की शुरुआत सन् 2008 में “एंड्रॉइड मार्केट” के रूप में हुई थी। इसे उस समय में आने वाले एंड्राइड फ़ोन्स के साथ आता था और इसको मात्र ऐप्स और गेम के वितरण के लिए ही इस्तेमाल किया जाता था।

एंड्रॉइड मार्केट शुरुआत में बेहद बुनियादी था। यह सन् 2009 तक पेड ऐप्स और गेम का सपोर्ट नहीं करता था।

हालांकि, जैसे-जैसे एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म बढ़ता गया, वैसे ही एंड्रॉइड मार्केट भी। 2012 तक, इसमें 450,000 से अधिक एंड्राइड ऐप्स और गेम शामिल हो चुके थे।

आशा करते हैं की प्ले स्टोर के बारे में इतनी जानकारी अभी के लिए काफी होगी। अत्यधिक जानकारी के लिए हमारी आप गूगल प्ले स्टोर पर लिखा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अभी हम सीधा चलते हैं अपने असली मुद्दे पर की कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करें अपने एंड्राइड फ़ोन में।


एंड्राइड फ़ोन में कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करें ?

हर एंड्राइड फ़ोन में गूगल का ऐप स्टोर पहले से इंस्टॉल नहीं होता है। यदि आपको प्ले स्टोर के न्यू वर्ज़न की ज़रूरत है, तो यहां गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने और इसे अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करने का तरीका बताया गया है!

APK के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करें

यह बिलकुल ही एक आत्म-व्याख्यात्मक कदम है। गूगल प्ले स्टोर किसी भी अन्य एंड्रॉइड ऐप की तरह APK प्रारूप में आता है।

आप इसकी APK को किसी भी ऐप्स डाउनलोडिंग वेबसाइट, फ़ोरम, तकनीकी ब्लॉग या अन्य किसी विश्वसनीय सोर्स से APK डाउनलोड कर सकते हैं।

पर ध्यान दें हर डाउनलोडिंग वेबसाइट विश्वसनीय नहीं होती। कई बार वेबसाइट ओनर अपने फायदे के लिए गलत ऐप या उसी ऐप का वायरस भरा वर्ज़न डाउनलोड करवा देते हैं जिससे हमारी प्राइवेसी और डाटा को खतरा हो सकता है।

हालाँकि, अभी के लिए, गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के विश्वसनीय सूत्रों में एपीकेमिरर सबसे अच्छा दांव है। प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां एक छोटा ट्यूटोरियल दिया गया है:

APK के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करें
  1. यहां क्लिक करके इस लिंक पर जाएं
  2. अपने इच्छित प्ले स्टोर के संस्करण को ढूंढें। यदि आप एक नया संस्करण चाहते हैं, तो अपने वर्तमान संस्करण का संदर्भ लें और देखें कि कोई नया संस्करण उपलब्ध है या नहीं।
  3. वेबसाइट के निर्देशों का पालन करके ऐप डाउनलोड करें।

सुरक्षा अनुमति (Unknown Sources)

अज्ञात स्रोत सेटिंग सदियों से एंड्राइड का हिस्सा रही है। अक्षम होने पर, यह उपयोगकर्ताओं (और अन्य ऐप्स) को गूगल प्ले स्टोर से अलग कहीं से भी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से रोकता है।

Android Oreo ने इसे सिस्टम सेटिंग के बजाय प्रति-ऐप अनुमति में बदल दिया। इस प्रकार, इसके अब दो अलग-अलग भाग हैं।

एंड्रॉइड Oreo से पहले:

Unknown Sources setting एंड्रॉइड Oreo से पहले
  1. अपने फ़ोन की डिवाइस सेटिंग में जाएं।
  2. “Security” पर जाएं।
  3. अज्ञात स्रोत (Unknown Sources) विकल्प खोजें और बॉक्स को चेक करें। एक चेतावनी पॉप अप होगी जिसे आपको निश्चित रूप से पढ़ना चाहिए। एक बार पढ़ लेने के बाद, “ओके” बटन दबा दें और यह आपको अज्ञात स्रोतों से एपीके इंस्टॉल करने में सक्षम कर देगा।

यदि अज्ञात स्रोत (Unknown Sources) सुरक्षा सेटिंग में नहीं है, तो इसे गोपनीयता सेटिंग (Privacy settings) या एप्लिकेशन [Application (Apps)] सेटिंग में ढूंढने का प्रयास करें।

एंड्रॉइड Oreo के बाद:

Unknown Sources setting एंड्रॉइड Oreo के बाद
  1. फ़ाइल ब्राउज़र के साथ या वेब ब्राउज़र के माध्यम से इंस्टालेशन प्रारंभ करें।
  2. एंड्रॉइड आपको बताएगा कि ऐप को एपीके इंस्टॉल करने की अनुमति नहीं है। उस प्रॉम्प्ट में उपलब्ध सेटिंग्स बटन पर क्लिक करें।
  3. अगले मेनू में, उस बॉक्स को चेक करें जो उस ऐप को एपीके इंस्टॉल करने देता है।
  4. अपने इंस्टॉलेशन पर वापस जाने के लिए बैक बटन दबाएं।

यह थोड़ा अधिक जटिल है, लेकिन नया संस्करण आपको बेहतर सुरक्षा देता है। क्योंकि यह खाली उसी ऐप को पेर्मिशन देता है जिसे आप थर्ड पार्टी एपीके इंस्टॉल कर सकने वाला एकमात्र ऐप बनाना चाहते हैं।

पर इससे पहले के संस्करणों में सिस्टम-वाइड सेटिंग से कोई भी ऐप अज्ञात स्रोत से APK इनस्टॉल कर सकता था।

कुछ अन्य स्थान हैं जहां हाल ही में Play Store APK अपलोड किए गए हैं। हालाँकि, एपीकेमिरर सबसे आसान तरीका है और यह वह वेबसाइट है जिस पर लोग आमतौर पर भरोसा करते हैं। आपको प्ले स्टोर को वहां से प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

एंड्राइड फ़ोन में कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करें

जिओ फ़ोन में कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करें ?

जिओ ने साधारण फ़ोन्स को 4G कनेक्टिविटी के साथ फीचर फोन मार्केट सेगमेंट को फिर से परिभाषित करने में उन्नत कदम उठाए हैं।

जिसके कारण जिओ स्मार्ट फीचर फोन बजट स्मार्टफोन की मांग को पीछे छोड़ते हुए देश में बेस्टसेलर रहा है। मजे की बात यह है कि जिओ फ़ोन की दोनों पीढ़ी KaiOS पर चलती हैं और YouTube, Facebook और WhatsApp जैसे ऐप को सपोर्ट करती हैं।

पर अगर आप अन्य किसी अतिरिक्त ऐप को इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप इसे Jio ऐप स्टोर से कर सकते हैं।

हालाँकि, मुद्दा यह है कि Jio ऐप स्टोर में सीमित संख्या में ऐप्स हैं। और, हो सकता है कि आप स्मार्ट फीचर फोन पर अपना पसंदीदा ऐप न प्राप्त कर सकें क्योंकि यह एंड्रॉइड ओएस नहीं चलाता है।

अच्छी खबर यह है कि जिओ फ़ोन पर Android ऐप्स प्राप्त करने का एक समाधान है।

आप जिओ फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड और इंस्टॉल करके इसे संभव बना सकते है।

JioPhone पर Google Play Store को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए, आपको मोबाइल डेटा या वाईफाई का उपयोग करके फीचर फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा।
  2. अब अपने जिओ फ़ोन के मेनू से ब्राउज़र पर जाइये।
  3. अपने फ़ोन के ब्राउज़र पर Google Play Store को खोजिये और आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये।
  4. वेबसाइट लोड हो जाने के बाद इसमें अपनी Gmail ID से लॉगिन कीजिये।
  5. आपको प्ले स्टोर आइकन के बगल में इंस्टॉल का बटन दिखेगा।
  6. अपने जिओ फ़ोन पर प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड करने के लिए उसी पर क्लिक करें।

इन चरणों के साथ, आप अपने किसी भी पसंदीदा एंड्रॉइड ऐप को अपने जिओ फ़ोन पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकेंगे और उसका उपयोग कर सकेंगे।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्ट फीचर फोन पर अपने पसंदीदा एंड्रॉइड ऐप का आनंद ले सकते हैं । विशेष रूप से, यही प्रक्रिया JioPhone और JioPhone 2 दोनों पर लागू होती है।

जिओ फ़ोन में कैसे प्ले स्टोर डाउनलोड करें

गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कैसे करें ?

गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन कैसे अपडेट कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर को समय-समय पर अपडेट मिलते रहते हैं, और स्टोर को नवीनतम संस्करण में अपडेट रखना महत्वपूर्ण है।

आपके डिवाइस के लिए OTA अपडेट आने में लगभग कुछ दिन/सप्ताह लग सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा तरीका है कि मैन्युअली एपीके मिरर वेबसाइटों से नवीनतम एपीके संस्करण डाउनलोड करें और इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें।

प्ले स्टोर आपको अन्य ऐप्स की तरह खुद को अपडेट नहीं करने देता। हालाँकि, इसमें प्ले स्टोर सेटिंग्स में छिपे अपडेट की जांच करने का विकल्प होता है।

  1. अपने एंड्राइड फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर लॉन्च करें।
  2. मेनू खोलें और सेटिंग्स चुनें।
  3. सेटिंग्स में, अबाउट पर क्लिक करें।
  4. फिर, प्ले स्टोर संस्करण पर क्लिक करें।
  5. पुराने UI पर उपयोगकर्ता सीधे सेटिंग खोल सकते हैं और प्ले स्टोर संस्करण ढूंढ सकते हैं।

यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो प्ले स्टोर अपने आप अपडेट होना शुरू कर देगा। हालाँकि, यदि कोई नहीं है, तो आपको एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा, “गूगल प्ले स्टोर up to date है।”

गूगल प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कैसे करें

प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें

आपने इस आर्टिकल में जाना कि गूगल प्ले स्टोर जब किसी फ़ोन में गलती से डिलीट हो जाये, या कोई एरर के चलते हट जाए, इसके अतिरिक्त यदि प्ले स्टोर अपडेट करना हो तब आप कितने तरीको और आसानी से कैसे प्लेस्टोर डाउनलोड कर सकते है।

यदि किसी भी प्रकार की फ़ोन व प्लेस्टोर से सम्बंधित समस्या आती है, तब आप आसानी से इस वेबसाइट पर उसका समाधान पूछ सकते है, चाहे तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करे या फिर कांटेक्ट फॉर्म से सवाल भेज सकते हैं।

हमारी पूरी कोशिश रहेगी की उसका रिप्लाई एक दिन में जरूर दिया जाएगा।

Prateek Tiwari

मै Computer Genius Solutions ब्लॉग का संस्थापक हूँ। पेशे से मैं एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर हूँ इसीलिए मुझे कंप्यूटर, नेटवर्क और इंटरनेट से जुडी चीज़ों के बारे में जानने और उसके बारे में दूसरों को बताना पसंद है। आशा करता हूँ आपको मेरा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

गूगल प्ले स्टोर क्या है और ये कैसे काम करता है ?